Message # 421001

लोग अपने पार्टनर को अपना Better Half क्यों कहते हैं? Greek Mythology में है इसकी बहुत मज़ेदार कहानी

किसी की Wife या हस्बैंड को सम्बोधित करने के लिए हम हमेशा ही फ़लाने के Better Half या हिंदी में महिलाओं के लिए अर्धांगिनी शब्द का प्रयोग करते हैं. Subconsciously हम इसे 'पति/ पत्नी/ पार्टनर' के लिए इस्तेमाल होने वाला दूसरा शब्द मानते हैं. ऐसा लगभग दुनिया के सभी देशों में होता है. किसी की शादी भी होने वाली हो, तो भी वो कहता है कि ' I Am Searching For My Better Half', मैं अपने लिए अपना Better Half ढूंढ रहा हूं.
जानते हैं Better Half का इस्तेमाल कहां से चला आ रहा है? आप यकीन नहीं करेंगे, लेकिन ग्रीक माइथोलॉजी में Better Half शब्द का इस्तेमाल करने के पीछे बहुत Interesting कहानी है.

ग्रीक माइथोलॉजी के हिसाब से, पहले इंसान बहुत ज़्यादा शक्तिशाली और तेज़ दिमाग के हुआ करते थे. उनका एक सिर और दो चेहरे थे, जो अलग-अलग डायरेक्शन में थे, 4 हाथ, पैर और दो गुप्तांग भी थे. कुछ इंसाओं में आदमी-आदमी का सेट था, औरत-औरत का सेट था कर आदमी-औरत का सेट था.

लेकिन इतनी ज़्यादा शक्ति मिलने से इंसान ओवर-कॉन्फिडेंस का शिकार हो गया और उसने भगवान पर हमला करने की सोची. अपनी इतनी ख़ूबसूरत रचना को मारना Zeus (थंडर और आसमान के देवता) को सही नहीं लगा, लेकिन उन्हें ये पता था कि उन्हें इंसान की शक्ति कमी करनी होगी, वरना वो इसका ग़लत इस्तेमाल करेगा.
Zeus ने इन्सान को दो टुकड़ों में बांट दिया. आदमी-आदमी अलग हुए, औरत-औरत अलग हुए और आदमी-औरत वाले इंसान भी अलग हुए. Symposium में ये लिखा गया कि कैसे Zeus ने Apollo की मदद से इंसान को अलग-अलग बांट दिया. लेकिन क्योंकि ये सभी एक-दूसरे से इमोशनली जुड़े हुए थे, इसलिए अलग होने के बाद भी वो एक-दूसरे को ढूंढने लगे. जो इंसान पहले आदमी-औरत थे, वो आदमी औरत को और औरत आदमी को ढूंढने लगे. जो आदमी-आदमी थे, वो एक-दूसरे को ढूंढने लगे और जो औरत-औरत थे, वो एक-दूसरे को ढूंढने लगे.

ये सभी अपने पुराने हिस्सों की खोज में लग गए और उनके बिना कईयों की मौत हो गयी और कुछ डिप्रेशन में चले गये. अपने पुराने हिस्सों को ढूंढने का मकसद सिर्फ़ सेक्स नहीं, बल्कि इमोशनल भी था.
अपने पुराने अंग को इस तरह ढूंढने से वंश आगे बढ़ाने का एक नया तरीका मिल गया. इंसान के पुराने शरीर का वो हिस्सा अपने दूसरे हिस्से यानि दूसरे Half को ढूंढने लगा और यहीं से शुरू हुआ अपने पार्टनर को अपना Half या आधा हिस्सा कहने का चलन.

BACK TO TOP