Message # 417583

गुणों से भरपूर है गन्ने का रस, जानिए इसके फायदे

भारत में सबसे ज्यादा गन्ना उगाया जाता है। गन्ने के रस से ज्यादा पोषक और स्वस्थ रखने वाला कोई और रस नहीं हो सकता। अगर अाप दिर-भर की थकान को दूर करने के लिए एक गिलास गन्ने का रस पीएगें तो आपको स्वाद भरी ताजगी मिल जाएगी।
गन्ने का रस में सेहत के लिए बहुत गुणकारी है। यह रस विटामिन A, C, B1, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, और कॉपर से भरपूर होता है। इसे पीने से हड्डियां मजंबूत बनती हैं और दांतों की समस्या भी कम होती है। अाज हम अापको बताएगें कि कैसे गन्ने का रस दूर करता है इन बिमारीयों से।
गन्ने का रस पीने से होंगे ये सब फायदे :
-*कैंसर से बचाव करता है*
गन्ने के रस में कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन और मैंगनीज जैसे तत्व अच्छी मात्रा में हैं जो शरीर को कैंसर जैसी बिमारी से लड़ने के लिए सहायक होता हैं।
-*मुहांसों से छुटकारा*
गन्ने का रस पीने से त्वचा को अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड मिलता है जो मुहांसे दूर करने और सेहतमंद त्वचा के लिहाज से फायदेमंद है।
-किडनी के लिए फायदेमंद
गन्ने के रस में प्रोटीन अच्छी मात्रा में है। इसमें नींबू और नारियल पानी मिलाकर पीने से किडनी की युरीन इन्फेक्शन, एसटीडी और पत्थर जैसी समस्यामए दूर होती है।
-पाचनतंत्र के लिए फायदेमंद
गन्ने का रस पाचन तंत्र के साथ-साथ पेट की बीमारियों के लिए भी बहुत फायदेमंद है क्योकि इसमें पोटैशियम की मात्रा ज्यादा होती है। इसे पीने से कब्ज की समस्या भी दूर होती है।
-नाखूनों में अाती है चमक
यह रस पीने से नाखूनों पर से सफेद धब्बे हटाते है अौर नाखून चमकदार होते हैं क्योकि इसमें पोषक तत्व हैं जिससे आपके नाखूनों की सेहत की भरपाई हो जाती है।
-दिल के रोगों से कहता है बचाव
गन्ने का रस शरीर में कोलेस्ट्रॉल और ट्राईग्लिसराइड के लेवल को गिरता है जिससे धमनियों में फैट नहीं जमता अौर दिल के रोगों जैसी बिमारीयों से बचाव रखता है।
-मोटापा होता है कम
यह रस आपके शरीर में खराब कॉलेस्ट्रोल को कम करके आपको मोटापे से बचाता है।
-शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंगद
गन्ने का रस पीने से मधुमेह रोगियों को बहुत फायदा होता है क्योकि यह मीठा और प्राकृतिक शुगर से भरपूर होता है।
-त्वचा में ग्लो अाती है
यह रस त्वचा संबंधित परेशानियों को दूर करता है और स्किन में कसाव लेकर आता है। इस रस को त्वचा पर लगा कर धोने के बाद त्वचा खिली-खिली और साफ नजर आती है

BACK TO TOP